Friday 9 February 2018

Why is holiday given on Sunday

बताइये रविवार को छुट्टी क्यों दी जाती है ?

10 जून 1890 को रविवार के दिन छुट्टी के रूप में स्वीकार किया गया था। अंग्रेजों की हुकूमत के समय भारतीय मजदूरों को सप्ताह में लगातार 7 दिन काम करना पड़ता था। इसी कारण मजदूरों के नेता नारायण मेघाजी लोखंडे ने मजदूरों के लिए सप्ताह में 1 दिन के लिए छुट्टी की मांग की, पर अंग्रेजों ने उनके प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया। इसीलिए इन लोगों ने 7 साल लड़ाई के बाद ही इस प्रस्ताव को अंग्रेजों ने आखिरकार मान लिया और सप्ताह के आखिरी दिन रविवार को मजदूरों के लिए छुट्टी का दिन घोषित किया गया और उसी वक्त के बाद रविवार के दिन छुट्टी दी जाती है।




Why is holiday given on sunday?

10th June 1890 is accepted as weekly off on Sunday. In British time, Indian labor was working for 7 days. Labor leader Narayan Meghajee Lokhande proposed a week off, but British govt. refused. So that they fought for their demand. after 7 year British govt accept their demand and  allow leave for a last day of week, that was sunday.


 

No comments:

Post a Comment

Who M I.....?

My photo
Lucknow, Uttar Pradesh, India

Free Live TV at Android Smart TV

Engineer Vs Doctors (Who is better: Doctors or Engineers)

7 डॉक्टर और 7 इंजीनियर का ग्रुप लखनऊ से कानपुर सफर करने के लिए स्टेशन पर इकठ्ठा हुए| दोनों ग्रुप ने अपने आप को बेहतर और चालक बताने की कोशिश ...